छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटों पर 68.15% मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 70 सीटों पर मतदान शुक्रवार शाम 5 बजे खत्म हो गया। शाम 5 बजे तक 68.15 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान के दौरान बूथों में मतदाताओं और बूथ प्रभारियों को तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ा।

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि शिकायत के बाद बूथ प्रभारियों ने 70 विधानसभा सीटों में 137 बैलेट यूनिट, 113 कंट्रोल यूनिट और 349 वीवीपैट शिकायत के बाद बदले। इस बदलाव के चलते तकनीकी समस्या से ग्रस्त बूथ में कुछ देर के लिए मतदान रोकना पड़ा।

5 मतदाताओं के लिए आयोग ने बनाया बूथ

कोरिया जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-1 भरतपुर-सोनहत के मतदान केंद्र क्रमांक 143 शेराडांड में 5 मतदाताओं के लिए, मतदान क्रमांक 139 कांटों में 12 मतदाताओं के लिए, मतदान केंद्र 162 रेवला में 23 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाए गए थे। इन मतदान केंद्रों में शत प्रतिशत मतदान हुआ। इसी तरह से बिंद्रानवागढ़ के मतदान केंद्र क्रमांक 77 आमामोरा एवं मतादान केंद्र 76 ओढ़ में मतदान दल नदि नाले पार करके मतदान कराने पहुंचा। आमामोरा में मतदान 80 प्रतिशत और ओढ़ में 79.33 प्रतिशत हुआ।

विधानसभा क्षेत्र 70
मतदान केंद्रों की संख्या 18 हजार 833
कुल संगवारी मतदान केंद्र 727
दिव्यांग मतदान केंद्र 71
युवा मतदान केंद्र 71
आदर्श मतदान केंद्र 347

नक्सली हमले में जवान शहीद, मतदान दल सुरक्षित

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान नक्सलियों ने गरियाबंद जिले में जमकर उत्पात मचाया। गरियाबंद जिले के बिंद्रानवागढ़ में मतदान खत्म होने के बाद दल वापस वापस लौट रहा था। इस दौरान ITBP के जवान जोगिंदर सिंह IED की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में मैनपुर में उपचार के दौरान उन्हें बचाया नहीं जा सका। बिंद्रानवागढ़ के बूथ में पदस्थ मतदान दल सुरक्षित है और उन्हें रायपुर वापस लाया जा रहा है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button