राशिफल

घर में तुलसी का पौधा है तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, नकारात्मकता दूर हो कर बढ़ेगी पॉजिटिविटी

Vastu एक छोटे से गमले में भी लगने वाला तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से तो भरपूर होता है. इसका ज्योतिषीय, वास्तु की दृष्टि से भी महत्व कम नहीं होता है. माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उनके घर में कोई बड़ी बाधा नहीं आती है और यदि किसी तरह से दरिद्रता हो तो उसका भी नाश होता है.

कौन सी दिशा है शुभ?
वास्तु के अनुसार ईशान यानी घर की उत्तर पूर्व की दिशा में देवी देवताओं का वास माना गया है. तुलसी का पौधा भी देवी के समान ही पूज्य है, इसलिए तुलसी के गमले को हमेशा घर के ईशान कोण की दिशा में ही लगाना चाहिए.

 

रोज चढ़ाएं शुद्ध जल
जिस स्थान पर तुलसी का पौधा रखा हो वहां पर सदैव गंगाजल रखना चाहिए, ऐसा करने से परिवार में हमेशा बरकत बनी रहती है. घर में तुलसी का पौधा रखना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि उनका नित्य सम्मान भी करना चाहिए और इसके लिए सुबह पूजा करने के बाद पौधे पर शुद्ध जल चढ़ाना चाहिए.

 

घर में तुलसी का पौधा है तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, नकारात्मकता दूर हो कर बढ़ेगी पॉजिटिविटी

 

घी का दीपक
रोज शाम को घी का दीपक और अमावस्या के दिन दीपक के साथ धूप जलाने से घर में सुख समृद्धि बढ़ने के साथ ही नकारात्मकता दूर हो कर पॉजिटिविटी बढ़ती है.

पद्म पुराण में तुलसी का महत्व
जो लोग अपने घर परिवार से दुख दरिद्रता मिटा कर सुख संपत्ति पाना चाहते हैं तो उन्हें  नित्य तो तुलसी माता की आराधना करनी ही चाहिए, मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा तिथि के दिन तो विशेष पूजा कर महिलाओं को सुहाग लेना चाहिए. संभव हो तो तुलसी के पौधे की 108 परिक्रमा कर सकते हैं. पद्म पुराण के उत्तर खंड में भी कहा गया है कि जिस घर में तुलसी का पौधा रखा होता है और उसकी नित्य आराधना पूजा की जाती है उस परिवार में कभी भी दुख दरिद्रता नहीं ठहर पाती है. घर में तुलसी के विराजमान होने से दुख ही नहीं भय और रोग भी नहीं ठहरते हैं.

 

घर में तुलसी का पौधा है तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, नकारात्मकता दूर हो कर बढ़ेगी पॉजिटिविटी

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.RGHNEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Back to top button