कृषि मंत्री आज करोड़ों किसानों को देंगे ये सौगात... -

कृषि मंत्री आज करोड़ों किसानों को देंगे ये सौगात…

Farmers Loan Portal: देशभर के करोड़ों किसानों के लिए केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से खास सुविधा शुरू की जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomer) आज यानी मंगलवार को किसानों को खास तोहफा देने जा रहा है, जिसका फायदा देशभर के किसानों को मिलेगा. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत सब्सिडी वाला लोन (Subsidy Loan) प्राप्त करने में मदद करने के लिए ‘किसान ऋण पोर्टल’ (Farmer loan portal) का उद्घाटन करेंगे.

 

शुरू किया जाएगा अभिया

आपको बता दें ये कार्यक्रम पूसा परिसर में आयोजित होगा. इसमें आयोजित होने वाले कार्यक्रम में डोर-टू-डोर केसीसी (Kisan Credit Card) अभियान और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम (विन्ड्स) पोर्टल का एक मैनुअल भी पेश किया जाएगा.

कृषि मंत्रालय ने दी जानकारी

कृषि मंत्रालय के मुताबिक, किसान लोन डिजिटल प्लेटफॉर्म -किसान डेटा, ऋण वितरण विशिष्टताओं, ब्याज छूट के दावों और योजना उपयोग की प्रगति का एक व्यापक दृश्य प्रदान करता है, जो अधिक केंद्रित और कुशल कृषि ऋण के लिए बैंकों के साथ सहज एकीकरण को बढ़ावा देता है.

30 मार्च तक खुले हैं 7.35 करोड़ केसीसी अकाउंट

एक बयान में कहा गया है कि 30 मार्च तक लगभग 7.35 करोड़ केसीसी खाते हैं, जिनकी कुल स्वीकृत धनसीमा 8.85 लाख करोड़ रुपये है.

 

 

Read more Jio AirFiber हुआ लॉन्च, बिना केबल में मिलेगी 1Gbps तक की स्पीड इंटरनेट…

 

 

 

 6,573.50 करोड़ का बांटा जा चुका है लोन

Farmers Loan Portalसरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपये का कृषि-ऋण वितरित किया है. केसीसी के लाभ को बढ़ाने के लिए घर-घर अभियान, केंद्रीय योजना ‘पीएम-किसान’ के गैर-केसीसी धारकों तक पहुंचेगा, जिसके तहत प्रत्येक चिन्हित लाभार्थी किसान के बैंक खाते में प्रतिवर्ष 6,000 रुपये दिए जाते हैं