देश

कल से शुरू हो रहा नया महीना, GST से लेकर फास्टैग तक बदल जाएंगे ये 5 नियम

New month starting from tomorrow, these 5 rules will change from GST to Fastag

कल से नया महीना यानी मार्च शुरू होने वाला है. मार्च शुरू होते ही कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगें, जिसका सीधा असर आपके पैसों पर पड़ सकता है. वैसे तो हर महीने कई बदलाव देखने को मिलते हैं. मार्च का महीना कुछ खास होता है क्योंकि यह वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता है तो ऐसे में सभी को पैसों से जुड़े कई काम निपटाने होते हैं. इस बार जीएसटी नियमों से लेकर एलपीजी और फास्टैग तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे.

आइए आपको बताते हैं कि 1 मार्च से कौन-कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं

बदल जाएंगे GST नियम

सरकार की तरफ से जीएसटी के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. अब से 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार करने वाले बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे. यह नियम 1 मार्च से लागू होने जा रहा है.

फास्टैग ई-केवाईसी

फास्टैग की ईकेवाईसी अपडेट करने का आज आखिरी दिन था. अगर 1 मार्च से आपकी केवाईसी अपडेट नहीं होगी तो NHAI की तरफ से फास्टैग को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. इसके साथ ही इसको ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है. आप आज ही अपनी केवाईसी को अपडेट करा लें.

कल से शुरू हो रहा नया महीना, GST से लेकर फास्टैग तक बदल जाएंगे ये 5 नियम

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

इसके अलावा एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है. बैंक अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियमों में चेंज करने का फैसला लिया है. यह नियम 15 मार्च से बदल जाएंगे

बैंक हॉलिडे लिस्ट

अगर बैंक हॉलिडे की बात की जाए तो मार्च महीने में कई बड़े त्योहार हैं. इस महीने बैंक कुल 14 दिन क्लोज रहेंगे. तो आप किसी भी काम के लिए ब्रांच जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.

कल से शुरू हो रहा नया महीना, GST से लेकर फास्टैग तक बदल जाएंगे ये 5 नियम

एलपीजी की कीमतों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से हर महीने की पहली तारीख को गैस की कीमतों की समीक्षा की जाती है. रसोई और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की 1 तारीख को तय करती है. मार्च के पहले दिन भी आम जनता को महंगी गैस से राहत मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button