देश

इस प्रदेश के छात्र-छात्राओं को मिलेंगे 60 हजार रुपए

Uttarakhand Promotion Scholarship Scheme : देहरादून। उत्तराखंड के छात्र छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। राज्य सरकार ने मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सीएम उच्च शिक्षा प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना लागू करने जा रही है। जिसके आदेश उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगौली ने शुक्रवार को दे दिए है। बता दें कि इस योजना के तहत स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टॉपरों को मासिक छात्रवृत्ति के बाद 20 से 60 हजार रुपये तक एकमुश्त भी मिलेंगे।

Read more: Raigarh News: बडमाल और लारा चेक पोस्ट का एडिशनल एसपी और सीएसपी ने किया सरप्राइज चेक

जानकारी देते हुए उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगौली ने बताया है कि स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वालों में छात्रवृत्ति के लिए चयन उनके 12वीं बोर्ड के अंकों के आधार पर होगा। 80 अंक अथवा समकक्ष ग्रेड पाने वाले छात्रों में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वालों को क्रमश तीन हजार, दो हजार और डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। बैक पेपर परीक्षा के बाद बढ़े अंकों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

Read more: Raigarh News: स्टार सेरेमनी : सीनियर स्टेनोग्राफर के पद पर प्रमोट हुए एसपी स्टेनो अशोक देवांगन

Uttarakhand Promotion Scholarship Scheme : बता दें कि पीजी स्तर पर मासिक छात्रवृत्ति पांच हजार, तीन हजार व दो हजार रुपये रहेगी। पीजी में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ पास करने वाले छात्रों में पहले तीन को एकमुश्त रूप से 60 हजार, 35 हजार और 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। बगौली ने बताया कि हर संकाय में 75 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले दस प्रतिशत छात्रों को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button