बिजनेस

आज से बदल जाएंगे पैसों से जुड़े कई नियम, जनता के जेब पर पड़ेगा सीधा असर…

Rules Changing आम तौर पर हर महीने की पहली तारीख से पैसों से जुड़े कुछ बदलाव लागू होते हैं। 1 सितंबर से भी इस तरह के कई बदलाव लागू होने जा रहे हैं। ये बदलाव आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। इनमें क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर और आधार लिंक करने से जुड़े बदलाव शामिल हैं। शुक्रवार से सितंबर का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आपको उन सभी बदलावों के बारे में मालूम होना चाहिए, जो कल से लागू होंगे।

एलपीजी सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली ही तारीख को तेल कंपनियां एलपीजी सिलेंडर के रेट की समीक्षा करती हैं और नये रेट जारी करती हैं। समीक्षा के बाद सिलेंडर के रेट में कटौती और बढ़ोतरी दोनों की संभावना होती है। वहीं ऐसा भी हो सकता है कि कीमतें न बदलें। वैसे घरेलू गैस सिलेंडर के दाम सरकार पहले ही 200 रुपये कम कर चुकी है। ऐसे में 1 सितंबर को कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

 

एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड

एक्सिस बैंक अपने मैग्नस क्रेडिट कार्ड के कुछ नियम और शर्तें बदलने जा रहा है, जो 1 सितंबर से लागू होंगे। बैंक की वेबसाइट 1 सितंबर 2023 से 1 लाख रुपये के मासिक खर्च पर 25,000 EDGE रिवॉर्ड पॉइंट का फायदाबंद कर दिया जाएगा

 

केनरा बैंक का ऑफर

केनरा बैंक ने 3 डोरस्टेप सर्विस तक पर कोई चार्ज न लेने का ऐलान किया था। मगर इस ऑफर की लास्ट डेट 31 अगस्त है।

 

कुछ कामों के लिए सितंबर है लास्ट महीना

कुछ ऐसे भी काम हैं, जिनके लिए सितंबर का महीना आखिरी है। जैसे कि स्मॉल सेविंग स्कीम खाताधरकों को 30 सितंबर 2023 तक आधार-पैन लिंक कराना जरूरी है। ऐसा न करने पर अकाउंट बंद हो जाएगा।

 

 

Read more छत्तीसगढ़ के पेंशनर्स को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते को लेकर मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान…

 

 

ये हैं बाकी जरूरी काम

Rules Changingवे बाकी जरूरी काम जिन्हें 30 सितंबर तक निपटाना जरूरी है, उनमें ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंटहोल्डर्स के लिए नॉमिनेशन करना या बदलना शामिल है। वहीं आप 30 सितंबर तक ही एसबीआई की वीकेयर स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा 2000 रु के नोट बदलने का समय 30 सितंबर तक ही है।

Related Articles

Back to top button