शिक्षा

आंगनवाड़ी में निकलीं 52 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती…

Anganwadi Bharti आपके घर परिवार में कोई पढ़ी-लिखी महिला है तो फिर अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे हर किसी के चेहरे पर रौनक दी जा रही है। सरकार ने अब महिलाओं के लिए बंपर निकालने जा रही है, जिसका नोटिफिकेशन किसी भी दिन जारी किया जा सकता है।

माना जा रहा है कि सरकार आंगनवाड़ी के खाली पदों पर 52 हजार से पदों पर भर्तियां निकालने जा रही है, जिससे महिलाओं की मौज आनी तय है। आंगनवाड़ी में आवेदन करने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

 

आंगनवाड़ी के पदों पर भर्तियां निकालने के लिए सरकार जल्द ही नोटिफिकेश जारी करने का फैसला जल्द कर दिया जाएगा। इस भर्ती में आंगनबाड़ी भर्ती में एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए भी आरक्षण का प्रावधान दिया गया है। अब सरकार ने भर्ती का रास्त भी बिल्कुल साफ कर दिया गया है।

 

आंगनवाड़ी में अप्लाई करने के लिए आप सबसे पहले उत्तर प्रदेश के निवासी होने जरूरी हैं। इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 35 वर्ष होनी जरूरी है। इसमें सबसे खास बात यह है कि आरक्षित वर्ग की महिला उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

 

Also Read बड़ा हादसा; नाव में आग लगने से 31 लोगों की झुलसकर मौत..

 

 

योग्यता

Anganwadi Bhartiआंगनवाड़ी में खाली पदों पर आवेदन करने के लिए कुछ शैक्षिक योग्यता जरूरी कर दी गई है। इसमें आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। वहीं, हालांकि कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह माना जा रहा है कि न्यूनतम योग्यता को बढ़ाकर 12वीं पास किया जाने की उम्मीद है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार लोगों को रोजगार के अवसर देने में अग्रसर दिख रही है। इसकी वजह बेरोजगारी का बढ़ता स्तर भी बताया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button