बिजनेस

अब Credit Card के जरिए कर पाएंगे UPI payment, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल…

Google Pay UPI भारत में गूगल पे यूजर्स के लिए कंपनी ने बड़ी सुविधा देने का एलान किया है। देश में तेजी से बढ़ते यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पेमेंट के मद्देनजर देश में यूपीआई पेमेंट की सुविधा देने वाली बड़ी कंपनियों में से एक गूगल पे ने अब अपने यूजर्स को क्रेडिट कार्ड के से यूपीआई करने की सुविधा शुरू कर दी है।

सिर्फ RuPay कार्ड पर सुविधा उपलब्ध
गूगल पे ने कहा की भारत में अगर किसी यूजर्स को पास RuPay क्रेडिट कार्ड है तो वो UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकता है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को यह सुविधा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट को कर सकेंगे पेमेंट
गूगल पे ने अपने यूजर्स को कहा की जिनके पास RuPay क्रेडिट कार्ड है वो गूगल पे के एप से लिंक कर सकते हैं। कंपनी ने कहा की एक बार कार्ड लिंक हो जाने के बाद यूजर्स सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे, जहां वे स्वीकार किए जाते हैं।

फिलहाल इन बैंकों के ग्राहक के लिए उपलब्ध है सुविधा
गूगल पे ने कहा की फिलहाल के लिए यह सुविधा एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के RuPay क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि जल्द ही और बैंक भी इसका अनुसरण करेंगे।

कैसे करें इस्तेमाल ?

  1. RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके UPI भुगतान करना शुरू करने के लिए, यूजर्स को क्रेडिट कार्ड को अपने गूगल पे के खाते में जोड़ना होगा।
  2. कार्ड जोड़ने के लिए यूजर्स को गूगल पे एप की सेटिंग में जाना होगा और सेटअप पेमेंट मेथड पर टैप कर एड RuPay क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद यूजर्स को अपने क्रेडिट कार्ड के अंतिम छह अंक, समाप्ति तिथि और पिन जैसे विवरण दर्ज करना होगा।
  4. अगले स्टेप में कार्ड को सक्रिय करने के लिए,यूजर्स को अपने प्रोफ़ाइल में “यूपीआई पर RuPay क्रेडिट कार्ड” विकल्प पर टैप करना होगा
  5. इसके बाद आपको उस बैंक का चयन करना होगा जिसने आपक RuPay क्रेडिट कार्ड जारी किया है

 

Also read Coal India के कर्मचार‍ियों के भत्ते में होगी 25 फीसदी बढ़ोतरी…

 

 

Google Pay UPIइसके बाद एक यूनीक यूपीआई पिन सेट सफलता पूर्वक सेट करने के बाद आप क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं

 

 

Related Articles

Back to top button