अब 2000 के नोट Amazon पर भी होगा आसानी से एक्सचेंज, जाने तरीका -

अब 2000 के नोट Amazon पर भी होगा आसानी से एक्सचेंज, जाने तरीका

Amazon is changing 2000 rupee notes: मुंबई :आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है। ऐसे में लोगों को 2000 रुपये के नोट बदलवाना पड़ रहे हैं। यह काम बैंक में जाकर हो सकता है। लेकिन अगर आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं, तो यह काम अमेजन से आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर 2023 तक वापस करने को कहा है। अगर 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट नहीं बदले तो यह बेकार हो जाएंगे। ऐसे में अमेजन की नई सर्विस काफी काम की हो सकती है।

अमेजन ने अमेजन पे कैश लोड की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा में अमेजन यूजर्स अमेजन पे बैलेंस में हर माह 50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं। अगर कैश डिपॉजिट का ऑप्शन चुना जाता है तो अमेजन का स्टॉफ आपके घर आकर कैश एकत्र कर लेता है। जैसे ही यह पैसा जमा किया जाता है यह आपके अमेजन पे बैलेंस में दिखने लगता है। अब इस सुविधा के तहत 2,000 रुपये के नोट को भी जमा किया जा रहा है।

Read more: Raigarh News: हत्या : मामूली झगड़ा विवाद में ससुर की मारपीट कर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

Amazon is changing 2000 rupee notes जानिए कैसे घर पर अमेजन बदलेगा 2,000 रुपये का नोट

  • आप अमेजन पर कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन सिलेक्ट करें। किसी ऐसे सामान का ऑर्डर करें, जिसमें ऑर्डर कैश लोड के लिए सुविधा हो। यही फीचर अमेजन पे बैलेंस में कैश डिपॉजिट करने की सुविधा देता है।
  • जब सामान आए तो डिलिवरी पर्सन से अमेजन पे बैलेंस में कैश डिपॉजिट करने को कहें। अमेजन के कर्मचारी को कैश दे। यह केश 2,000 का नोट या कोई भी नोट में भी दिया जा सकता है।
  • अब आपने जो कैश कर्मचारी को दिया है, उसमें से सामान की कीमत कटकर बाकी का पैसा आपके अमेजन पे बैलेंस में जमा दिखने लगेगा। आप अमेजन ऐप पर जाकर अपना अमेजन पे बैलेंस तुरंत चेक कर सकते हैं।
  • अमेजन की इस सुविधा का लाभ केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनकी केवाई की प्रक्रिया पूरी है। वैसे अमेजन पर केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाइन भी पूरी की जा सकती है।