अब दूसरी बेटी होने पर इतने हजार रुपए देगी केंद्र सरकार -

अब दूसरी बेटी होने पर इतने हजार रुपए देगी केंद्र सरकार

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana:  केंद्र सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए कई तरह की योजना चला रही है। किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना, प्रधान मंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसे कई योजनाओं की शुरुआत की है। गर्भवती व बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण को बेहतर करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की है। योजना के तहत सरकार की ओर से छह हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन की जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

इस योजना से 19 वर्ष से अधिक स्तन पान करवाने वाली महिला जो महिला पहले बच्चे के बाद दूसरे बेटी को जन्म देती है। उन महिलाओं को सरकार के द्वारा 6000 रुपए की राशि दी जाएगी। PMMY 2.0 के माध्यम से लाभ दिया जाएगा। दूसरे स्थान पर बेटी को जन्म देने वाली महिला को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन के रूप में यह राशि दी जाएगी। इसके लिए आवेदन करना होगा और सभी जरूरी कागजात देने पड़ेंगे।

Read more: इस राज्य की सरकार ने बढ़ाया 40 हजार रुपये वेतन, अब बढ़कर मिलेगा इतना

शिशु के जन्म से 270 दिन के अन्दर लाभ के लिए पंजीकरण अन‍िवार्य

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana सरकार की ओर से इस योजना के तहत मिलने वाली राशि दो किस्तों में दी जाएगी। जिसमें प्रथम किश्त 3000 रुपये एवं द्वितीय किश्त 2000 रुपए के रूप में लाभार्थी के पंजीकृत बैंक खाते में भेजी जाएगी। सरकार के द्वारा संचालित की गई इस योजना से लाभ लेने के लिए 270 दिन के अंदर अपने शरीर जरूरी कागजात जमा करवा के आवेदन करना जरूरी है।