अच्छी खबर! सोना-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट... -

अच्छी खबर! सोना-चांदी की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट…

Gold Price August 31: लगातार तीन दिन की तेजी के बाद में आज सोने की कीमतों (Gold Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. आज सोना-चांदी (Gold-Silver Price) दोनों ही सस्ता हो गया है. सोने का भाव आज 59500 के भी नीचे फिसल गया है. इस समय अगर आप गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. फिलहाल अगस्त महीने में सोने की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है.

 

MCX पर सस्ता हो गया सोना-चांदी

 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव आज 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 59466 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी का भाव 0.30 फीसदी फिसलकर 76051 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है.

क्या है 22 कैरेट गोल्ड का भाव?

22 कैरेट गोल्ड के रेट्स की बात की जाए तो देश की राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम गोल्ड का भाव 55,150 रुपये है. वहीं, चेन्नई में 55,300 रुपये, मुंबई में 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है.

ग्लोबाल मार्केट में क्या है हाल?
इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. यूएस गोल्ड 0.14 फीसदी की तेजी के साथ 1,944.70 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है. वहीं, चांदी की कीमतों में 0.25 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके बाद ग्लोबल मार्केट में चांदी 24.56 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है.

 

Read more पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, जल्द सरकार करेगी पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती..

 

 

ऐप से चेक करें प्युरिटी
Gold Price August 31अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.