बिजनेस

अंबानी ला रहे हैं ChatGPT की भी छुट्टी कर देने वाला जियो का बड़ा प्लान

ChatGPT : नई दिल्ली: आज के दौर में एआई टूल का क्रेज और इस्तेमाल बढ़ने लगा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती लोकप्रियता के अब रिलायंस ने भी बड़ी तैयारी कर ली है। ChatGPT जैसे एआई टूल को टक्कर देने के लिए रिलायंस जियो ने भारत जीपीटी (Bharat GPT) लाने की घोषणा कर दी है। रिलायंस जियो ने अपने जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस Bharat GPT को लाने की बात कही है।

 

Read more: सिनेमा जगत में छाई दु:ख की लहर, इस कलाकार का हुआ निधन..

रिलायंस जियो इंर्फोक़म के चेयरमैन आकाश अंबानी के कंधों पर इसकी जिम्मेदारी है। आकाश ने इस बारे में जानकारी जेते हुए कहा कि कंपनी ने भारच जीपीटी के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ हाथ मिलाया है। रिलायंस जियो और आईआईटी बॉम्बे मिलकर जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल भारत जीपीटी तैयार करेगी। आईआईटी बॉम्बे के एक कार्यक्रम में शामिल हुए आकाश अंबानी ने बताया कि जियो का भारत जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI के चैट जीपीटी को कड़ी टक्कर देगा।

Read more: CG Sex Racket: छत्तीसगढ़ में देह व्यापार का भंडाफोड़ एक युवक सहित 3 युवती गिरफ्तार..

ChatGPT : उन्होंने कहा कि भारत को तकनीकी स्तर पर अगले लेवल तक ले जाने के लिए जबरदस्त ईको सिस्टम तैयार करने की जरूरत है। रिलायंस जियो इसके लिए Jio 2.0 विजन तैयार कर रही है। उन्होंने भारत जीपीटी के बारे में बात करते हुए कहा कि जियो का जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल भी एडवांस एआई टूल की तरह काम करेगा। उन्होंने कहा कि जियो का एआई लार्ज लैंग्वेज मॉड्यूल पर काम करेगा। हालांकि रिलायंस जियो के एआई टूल को लेकर बहुत जानकारी उन्होंने नहीं दी। एआई टूल के अलावा जियो खुद टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम लाने पर काम कर रही है। जियो का ओएस सिस्टम यूजर्स को टीवी कॉन्टेंट ब्राउजिंग अलग एक्सपीरियंस देगा।

Related Articles

Back to top button